बच्चों के लिए ट्राइसाइकिल कैसे चुनें?

- 2021-09-03-

कैसे चुनें के बारे में aबच्चों की तिपहिया साइकिल, सभी संभावित सुरक्षा खतरों और उन स्थानों का उल्लेख किया गया है जिन्हें चुनते समय अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
बच्चों की ट्राइसाइकिल2 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं, मुख्य रूप से स्वयं बच्चों द्वारा संचालित या उनके अभिभावकों द्वारा संचालित, और मुख्य रूप से यांत्रिक और शारीरिक सुरक्षा से संबंधित हैं।

1. दृश्य निरीक्षण
जांचें कि क्या बच्चों के आकस्मिक अंतर्ग्रहण के कारण घुटन के जोखिम से बचने के लिए कार के छोटे हिस्से गिरना आसान है; जाँच करें कि क्या बच्चों की त्वचा को खरोंचने से बचाने के लिए नुकीले कोने, गड़गड़ाहट और नुकीले किनारे हैं; उन जगहों की जाँच करें जहाँ बच्चे आसानी से छू सकते हैं और उन गतिविधियों की जाँच करें जिन तक पहुँचना आसान है। क्या बच्चों की उंगलियों को चुटकी लेने से बचने के लिए कठोर भागों के बीच बच्चों की उंगलियों के आकार के समान गोल छेद या अंतराल (5 मिमी -12 मिमी) हैं। इसलिए कोशिश करें कि फैंसी डिजाइन वाली ट्राइसाइकिल न खरीदें। उदाहरण के लिए, हैंडलबार पर कुछ प्लास्टिक के कार्टून खिलौने होंगे। खेलते समय बच्चे गिरने या गिरने पर खिलौनों से आसानी से छुआ या घायल हो सकते हैं।

2. पेंच और तेज धार निरीक्षण
राष्ट्रीय मानक निर्धारित करते हैं कि उजागर पेंच धागा बहुत लंबा होना आसान नहीं है, पेंच के बाहरी व्यास से अधिक नहीं है, और उजागर प्रोट्रूशियंस 8 मिमी से अधिक आसान नहीं हैं, अन्यथा सिरों को गोल किया जाना चाहिए। इसके अलावा, वाहन की धातु की छड़ के अंत को एक सुरक्षात्मक आवरण से सुसज्जित किया जाना चाहिए और मजबूती से तय किया जाना चाहिए।

3. स्थिरता जांच
ट्राइसाइकिल की सीट ज्यादा ऊंची नहीं होनी चाहिए। यदि सीट बहुत अधिक है, तो सवारी करते समय बच्चे का गुरुत्वाकर्षण का पूरा केंद्र ऊंचा होगा, इसलिए गिरना आसान है। इसलिए खरीदते समय, बच्चे को कार में बैठने दें, तिपहिया साइकिल को एक निश्चित कोण पर झुकाएं, या पहिया को लगभग 10 सेमी ऊपर उठाकर देखें कि क्या कार पलट जाएगी। यदि यह गिरता है, तो यह साबित करता है कि ट्राइसाइकिल में डिज़ाइन की गंभीर समस्या है, इसलिए इसे खरीदने से बचें।

4. ड्राइव डिवाइस निरीक्षण
का ड्राइविंग हिस्साबच्चों की तिपहिया साइकिलएक डेड-फ्लाई सिस्टम होना चाहिए, इसलिए आमतौर पर कोई ब्रेक डिवाइस नहीं होता है। डेड-फ्लाइंग सिस्टम का मतलब है कि बच्चा आगे पेडल करेगा, कार आगे बढ़ेगी, और जब पीछे की ओर पेडल किया जाएगा, तो कार पीछे की ओर जाएगी। यानी जब तिपहिया साइकिल चलाई जाएगी तो पहियों के साथ पैडल भी चलेंगे। यदि ट्राइसाइकिल में डेड-फ्लाइंग फ़ंक्शन नहीं है, और जब कोई बच्चा सवारी कर रहा होता है, तो कोई ब्रेक नहीं होता है, जो आसानी से तिपहिया को तट पर ले जाएगा और टक्कर का खतरा पैदा करेगा।

5. पेडल निरीक्षण
चाहे पेडल की दूरीबच्चों की तिपहिया साइकिलनिम्नतम अवस्था में बहुत छोटा है। सवारी के दौरान बच्चों के पैर जमीन से टकराने से होने वाली चोटों से बचने के लिए पेडल का निचला हिस्सा जमीन से 40 मिमी से कम नहीं होना चाहिए।

6. सहायक पुश रॉड निरीक्षण
सहायक पुश रॉड वाली ट्राइसाइकिलों को खरीदते समय सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया जाना चाहिए। यदि सहायक पुश रॉड कमजोर रूप से स्थापित या पतले पाए जाते हैं, तो उन्हें सावधानी से खरीदा जाना चाहिए।