बच्चों के लिए किस प्रकार की खिलौना कारें हैं?

- 2021-06-12-

टॉय कार बच्चे की मोटर क्षमता, प्रशिक्षण धारणा, जिज्ञासा जगाना आदि विकसित कर सकती है, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, बच्चों की टॉय कार का प्रकार तेजी से बढ़ा, मोटे तौर पर निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित:

1. इलेक्ट्रिक वाहन। इलेक्ट्रिक वाहन वर्तमान में बाजार में बच्चों के इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी श्रेणी हैं। उनमें से ज्यादातर के पास रिमोट कंट्रोल हैं। संलग्न सीटों के कारण, कार से गिरना आसान नहीं है।

2. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल। आम तौर पर रिमोट कंट्रोल के बिना, यह 2 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए लक्षित है। इस उम्र से ऊपर के बच्चे स्वतंत्र रूप से सवारी कर सकते हैं और गिरना आसान नहीं है। 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए इसका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

3. इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग वाहन। इस टॉय कार में न केवल साधारण इलेक्ट्रिक कारों के आगे और पीछे के कार्य हैं, बल्कि इंजीनियरिंग वाहनों जैसे विभिन्न कार्य भी हैं। इसे विभिन्न ट्रेलरों से भी जोड़ा जा सकता है, जो अधिक व्यापक तरीके से बच्चों की नियंत्रण क्षमता का प्रयोग कर सकते हैं। आम तौर पर 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त। इस तरह के इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग वाहन की कई शाखाएं मूल रूप से ट्रैक्टर, उत्खनन, क्रेन आदि सहित वास्तव में इंजीनियरिंग वाहनों की श्रेणियों को कवर करती हैं। ट्रेलर भी कई प्रकार के होते हैं: सीमेंट मिक्सर, ट्रेलर वगैरह।

4. रिमोट कंट्रोल कार। एक मॉडल कार जिसे रेडियो रिमोट कंट्रोल द्वारा दूर से नियंत्रित किया जा सकता है। विभिन्न शरीर के आकार के अनुसार, और की एक किस्म में विभाजित। रिमोट कंट्रोल टॉय कार चलाकर बच्चे कुछ हद तक "ड्राइविंग आनंद" प्राप्त कर सकते हैं।